Vegetarian People Meet Zinc Deficiency In These Foods.

Vegetarian People Meet Zinc Deficiency In These Foods.

शाकाहारी लोग इन फूड्स से करें शरीर में जिंक की कमी को पूरा Immunity मजबूत करने में मिलेगी मदद

रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही ये पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है

Vegetarian People Meet Zinc Deficiency In These Foods.

Zinc Deficiency: जिंक एक ऐसा पोषक तत्व है जो मानव शरीर के बेहद जरूरी है। इस कोरोना काल में हेल्दी ईटिंग का महत्व बहुत ज्यादा हो गया है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित और सेहतमंद खाना आवश्यक है।कोरोना की दूसरी लहर पहली से अधिक संक्रामक और खतरनाक साबित हो रही है। ऐसे में जरूरी है कि लोगों की इम्युनिटी बेहतर रहे। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के लक्षणों को कम करने में जिंक अहम भूमिका निभा सकता है।

  • इम्युन सेल्स के कामकाज और विकास को बेहतर करने में जिंक अहम भूमिका निभाता है। रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही ये पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि शाकाहारी लोगों और वीगन्स में जिंक की कमी हो सकती है। ऐसे में जानिये किन फूड्स के जरिये वेजिटेरियंस इस पोषक तत्व की कमी को दूर कर सकते हैं
  • बाजरा: बाजरा में कई पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है जिसे बीज या फिर आटे के रूप में खाया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और अन्य जरूरी विटामिन्स व मिनरल्स होते हैं। इसमें जिंक भी पाया जाता है, साथ ही बाजरा खाने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। साथ ही, इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा कम हो जाता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में बाजरा मददगार है। कई अध्ययनों में ये खुलासा हो चुका है कि बाजरा कैंसर से भी बचाव करता है।
  • तिल: बताया जाता है कि तिल की तासीर बहुत गर्म होती है जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है। इसलिए तिल का सेवन आप कितनी मात्रा में कर रहे हैं, इसका ध्यान रखना जरूरी है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में जिंक भी मौजूद होता है जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन और विटामिन बी6 पाया जाता है। आप इन्हें रात भर भिगोकर सुबह खा सकते हैं या फिर भूनकर खाएं।
  • कद्दू के बीज: कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन और फाइबर भी मौजूद होता है। ये सभी तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं।
  • ये फूड्स भी हैं मददगार: पालक, बादाम, अलसी के बीज, मशरूम, डार्क चॉकलेट, सोयाबीन, दाल, राजमा और मूंगफली

Also Read

These Three Young Billionaires Became Cryptocurrencies.

Also Read

New Reason Behind The Black Fungus Infection.

Also Read

Because Of This Forced To Leave US Job And Return To India.

Also Read

Problems From Daughter's Education To Marriage Will Be Removed.

Anmolk9155

Hi friends मेरे website पर आपका स्वागत है, मेरे वेबसाइट पर motivational quiets, earning tips, and अन्य सभी रोचक ब्लॉग पोस्ट डाले जाते हैं। इससे ज्यादा category wise देखने के लिए आप पोस्ट के ऊपर जाकर मीनू पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *