These Youths Have Come Out In The Business Of Personal Loan.

पर्सनल लोन

बैंकों (Bank) के पर्सनल लोन (Personal Loan) कारोबार में छोटी अवधि के लिए युवाओं का कम कर्ज लेना बड़ी भूमिका निभा रहा है। अगर पिछले 4 साल की बात करें तो इन युवाओं का पर्सनल लोन वैल्यू (Personal Loan Value) के हिसाब से 2.3 गुना बढ़ा है जबकि वॉल्यूम के हिसाब से करीब 4 गुना बढ़ा है।

भारत में पर्सनल लोन का बाजार (Personal Loan Market) पिछले कुछ समय में बहुत तेजी से बढ़ा है। इसकी वजह 25 साल से कम उम्र के युवाओं का छोटी अवधि के लिए लो वैल्यू क्रेडिट (Low Credit Value) लेना है। बैंकों के पर्सनल लोन (Bank Personal Loan) कारोबार में छोटी अवधि के लिए युवाओं का कम कर्ज लेना बड़ी भूमिका निभा रहा है। अगर पिछले 4 साल की बात करें तो इन युवाओं का पर्सनल लोन वैल्यू (Personal Loan Value) के हिसाब से 2.3 गुना बढ़ा है जबकि वॉल्यूम के हिसाब से करीब 4 गुना बढ़ा है।

पर्सनल लोन लेने वाले युवाओं में से बहुत से पहली बार लोन ले रहे हैं। कर्ज देने वाले बैंक इन्हें लोन देने के लिए एनालिटिक्स और अन्य डिजिटल टूल (Digital Tool) का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर बात टू व्हीलर लोन (Two Wheeler Loan) की करें तो 65 फ़ीसदी युवाओं ने अपने जीवन में पहली बार लोन लिया है। 35 परसेंट युवाओं ने पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने से पहले फ्रिज और वॉशिंग मशीन खरीदने के लिए लोन लिया है। कर्ज देने वाले गैर बैंकिंग संस्थानों के लिए पर्सनल लोन के मामले में स्मॉल इज ब्यूटीफुल का फंडा सही साबित हो रहा है।

कम रकम का लोन ले रहे युवा

पर्सनल लोन लेने का बाजार अब कम पैसे की तरफ शिफ्ट हो रहा है। पिछले 4 साल में पर्सनल लोन की रकम औसतन 40 फ़ीसदी तक घटी है। वित्त वर्ष 2017 में पर्सनल लोन का औसत आकार 2.4 लाख रुपये था जो अब घटकर 1.5 लाख रुपये रह गया है। पर्सनल लोन सेगमेंट में स्मॉल टिकट पर्सनल लोन (STPL) कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।

STPL का बाजार बढ़ा
स्मॉल टिकट पर्सनल लोन में ₹1,00,000 से कम का कर्ज दिया जाता है। स्मॉल टिकट पर्सनल लोन आमतौर पर नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज देती है। पिछले कुछ वक्त में इसका बाजार 3 गुना से अधिक बढ़ा है। अगर वॉल्यूम के हिसाब से बात करें तो पिछले 4 साल में स्मॉल टिकट पर्सनल लोन का कारोबार 11 गुना बढ़ा है। स्मॉल टिकट पर्सनल लोन लेने वाले ग्राहक अब देश में पर्सनल लोन अकाउंट की कुल संख्या के आधे हिस्से पर काबिज हैं।

Also Read

Also Read

Also Read

Anmolk9155

Hi friends मेरे website पर आपका स्वागत है, मेरे वेबसाइट पर motivational quiets, earning tips, and अन्य सभी रोचक ब्लॉग पोस्ट डाले जाते हैं। इससे ज्यादा category wise देखने के लिए आप पोस्ट के ऊपर जाकर मीनू पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *