Problems From Daughter’s Education To Marriage Will Be Removed.

Problems From Daughter's Education To Marriage Will Be Removed.

बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की दिक्कत होगी दूर इन दो सरकारी स्कीम्स में निवेश पर एफडी से ज्यादा मिलेगा रिटर्न

अगर आप बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए किसी अच्छे स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना और पीपीएफ स्कीम फायदेमंद साबित हो सकती है. इसमें कम रुपयों से भी निवेश किया जा सकता है.

Problems From Daughter's Education To Marriage Will Be Removed.

बेटियों के लिए बेहतर स्कीम्स

अक्सर पैरेंट्स बेटी की शादी के लिए उसके बचपन से ही पैसे जोड़ने लगते हैं. आजकल बढ़ती महंगाई में एजुकेशन भी काफी महंगी हो गई है. ऐसे में अगर आप अपनी बेटी के नाम पर किसी ऐसे प्लान में निवेश करना चाहते हैं जिसमें सुरक्षा के साथ बढ़िया रिटर्न भी मिले तो पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) बेहतर विकल्प हो सकते हैं. इसमें एफडी से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. इन स्कीम्स में आप महज 1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं.

  • आमतौर पर लोग पैसों को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करना पसंद करते हैं. क्योंकि बचत के लिए यह एक पॉपुलर स्कीम है, लेकिन लगातार इस पर ब्याज घटाया जा रहा है, जिसके चलते बेहतर रिटर्न नहीं मिलेगा. इस वक्त ज्यादातर बैंक एफडी पर 5.4% ब्याज दे रही है. वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में 7.6% और PPF में 7.1% सालाना ब्याज मिल रहा है. ऐसे में इन दोनों सरकारी स्कीमों में से किसी एक में भी निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना के फायदे
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश के लिए किसी भी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया जा सकता है. इसमें महज 250 रुपए में खाता खोल सकते हैं. इसमें निवेश के लिए बच्ची की उम्र 10 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. यह स्कीम लड़की के 21 साल के होने या लड़की की शादी होने के बाद पूरा होता है. स्कीम के तहत बच्ची के 18 साल के होने पर उसकी उच्च शिक्षा के लिए 50% तक रकम निकाली जा सकती है.
  • इसमें इनकम एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ लिया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप 1000 रुपए महीना जमा करते हैं तो 5.97 लाख रुपए तक पा सकते हैं. वहीं 5000 रुपए प्रति माह निवेश पर आपको 29.86 लाख रुपए मिलेंगे.
  • मैच्योरिटी से पहले भी बंद करा सकते हैं खाता
  • सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप बेटी के 21 साल के होने से पहले खाता बंद करना चाहते हैं तो ये सुविधा आप ले सकते हैं. हालांकि अकाउंट खाता खुलवाने के 5 साल बाद ही बंद कराया जा सकता है. अगर इस दौरान लड़की की उम्र 18 साल से कम है तो खाताधारक को एक एफिडेविट देना पड़ेगा.
  • PPF स्कीम के लाभ
  • पीपीएफ स्कीम में अभी 7.1% ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम के तहत अकाउंट बैंक या पोस्ट ऑफिस में कहीं भी खोला जा सकता है. ये खाता केवल 500 रुपए से खोला जा सकता है. अकाउंट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किए जा सकते हैं. इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 15 साल की है. इसमें लॉक इन पीरियड होता है, यानी इसमें बीच में पैसा नहीं निकाला जा सकता है.
  • आप चाहे तो इस अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं. पीपीएफ में निवेश पर आप 3 साल बाद लोन ले सकते हैं. इसमें 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक टैक्स की छूट का लाभ मिलता है. अगर कोई हर महीने 1000 रुपए जमा करता है तो इसमें 5.62 लाख रुपए तक पा सकते हैं. वहीं कोई हर महीने 5 हजार रुपए का निवेश करता है तो उसे रिटर्न में 29.86 लाख रुपए तक मिल सकते हैं.

Also Read

Leaving Me And Went To Talk To Pooja I Also Ased To Cry A Lot.

Also Read

Amou Haji The Worlds Dirtiest Man Has Not Bathed For 65 Years.

Also Read

Also Read

The Risk Of Heart Attack Is To Be Reduced.

Anmolk9155

Hi friends मेरे website पर आपका स्वागत है, मेरे वेबसाइट पर motivational quiets, earning tips, and अन्य सभी रोचक ब्लॉग पोस्ट डाले जाते हैं। इससे ज्यादा category wise देखने के लिए आप पोस्ट के ऊपर जाकर मीनू पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *