From Mukesh Ambani To Gotam Adani: Some MBA Graduate And Some Intermediate Pass.

मुकेश अंबानी से गोतम अडानी तक: कोई MBA ग्रेजुएट तो कोई इंटर पास, जानिए कितना एजुकेटेड हैं ये बिजनेस टायकून्स

सबसे ज्यादा अरबपतियों वाले देश में भारत का नाम भी शुमार है। इस लिस्ट में भारत तीसरे स्थान पर काबिज है। देश के अरबपतियों की बात की जाए तो इस लिस्ट में अंबानी, बिड़ला, अडानी जैसे बड़े नाम शामिल हैं। मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वहीं फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबित, गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति और दुनिया के 13वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको देश के धनकुबेरों के बारे में बताएंगे और जानेंगे कि इनमें कौन कितना एजुकेडेट है।

मुकेश अंबानी से गोतम अडानी तक: कोई MBA ग्रेजुएट तो कोई इंटर पास

Mukesh Ambani– मुकेश अंबानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। अंबानी ने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग की है। इसके बाद मुकेश अंबानी अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए करने गए लेकिन पिता की मदद करने के लिए उन्हें बीच में ही वापस आना पड़ा।

Gautam Adani- अडानी ग्रुप के अध्यक्ष और संस्थापक गौतम अडानी ने अपनी स्कूली शिक्षा अहमदाबाद के शेठ चिमनलाल नागिंददास विद्यालय से की। इसके बाद उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में वाणिज्य में स्नातक की डिग्री के लिए दाखिला लिया, लेकिन उन्होंने पढ़ाई पूरी नहीं की और बिजनेस की तरफ रुख कर लिया। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति लगभग 78.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। फोर्ब्स के मुताबित, गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति और दुनिया के 13वें सबसे धनी व्यक्ति हैं।

Kumar Mangalam Birla– आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला को ‘कमोडिटी किंग’ के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपना हाई स्कूल सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से किया और स्नातक की डिग्री मुंबई विश्वविद्यालय के एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से हासिल की। इसके बाद उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन किया।

Uday Kotak– कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक, कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक उदय कोटक देश के टॉप बिजनेस टायकून की लिस्ट में शुमार हैं। उन्होंने मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से स्नातक की डिग्री हासिल की और जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से पोस्ट ग्रेजुएशन की।

N. R. Narayana Murthy– देश के धनकुबेरों की लिस्ट में भारतीय टेक कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ती का नाम भी आता है। वह कंपनी के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और मुख्य संरक्षक रह चुके हैं। नारायण मूर्ति ने 1967 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की। इसके बाद साल 1969 में आईआईटी कानपुर से पोस्ट ग्रेजुएशन की।

Sunil Mittal– सुनील भारती मित्तल भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरपर्सन हैं। भारत के टेलीकॉम टाइकून और भारत के सबसे बड़े मोबाइल फोन ऑपरेटर भारती एयरटेल के संस्थापक सुनील मित्तल ने 1976 में पंजाब विश्वविद्यालय से कला और विज्ञान में स्नातक किया है, वह हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ चुके हैं।

Also Read

Also Read

Also Read

Anmolk9155

Hi friends मेरे website पर आपका स्वागत है, मेरे वेबसाइट पर motivational quiets, earning tips, and अन्य सभी रोचक ब्लॉग पोस्ट डाले जाते हैं। इससे ज्यादा category wise देखने के लिए आप पोस्ट के ऊपर जाकर मीनू पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

One thought on “From Mukesh Ambani To Gotam Adani: Some MBA Graduate And Some Intermediate Pass.

  • अगस्त 19, 2021 at 2:11 पूर्वाह्न
    Permalink

    Hame vi thoda tips de dijeye anmol jee blog kaa

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *