Apply Bitter Gourd Juice To The Hair Instead Of Drinking It.

पीने की बजाए बालों में लगाएं करेले का जूस, तो आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

निश्चित रूप से करेला आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पर अगर आप इसके कड़वेपन से परेशान हैं, तो हम आपके बालों के लिए लाए हैं एक बेहतरीन नुस्खा।

करेला यानी बिटर गॉर्ड (Bitter Gourd) बालों के लिए आश्चर्यजनक फायदे प्रदान करता है। यह सुनकर आप चौंक गई होंगी। क्योंकि करेला अपने कड़वे स्वाद की वजह से कम ही लोग खाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद में करेले को एक बेहतरीन औषधि माना गया है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन यदि हम कहें कि इस बार आपको इसको डाइट में शामिल नहीं करना, बल्कि इस के जूस को बालों में लगाना है, तो यकीनन आपको ज्यादा खुशी होगी।

जी हां करेले का जूस आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह केवल आपके स्वास्थ्य व स्किन के लिए नहीं, आपके बालों के लिए भी एक बेहतरीन दवा है। एक अकेला करेला आपकी बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है।

शोध अनुसार

फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमिस्ट्री जर्नल के मुताबिक करेला विटामिन बी1, बी2, बी3 और सी के अपने समृद्ध स्रोत के लिए जाना जाता है। इसमें लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस, जस्ता और मैंगनीज भी शामिल हैं। स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के अलावा, यह बालों के विकास में सहायक है। तो, आपको बस अपने मन से कड़वे स्वाद को हटाकर उनके अंतहीन लाभों को याद रखना है।

आइए जानते हैं करेले के जूस से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में

पीने की बजाए बालों में लगाएं करेले का जूस, तो आपको मिलेंगे ये 5 फायदे

1 बालों में चमक के लिए :

बालों को शाइनी बनाना किसे पसंद नहीं होता है। अगर आप भी अपने बालों को शाइनी बनाना चाहती हैं तो करेले का जूस निकाल लें और अपने बालों में लगा लें। जब आपका सिर सारे जूस को सोख लेता है तो उसे धो लें और इसके बाद अपने बालों में शाइन देखें। आपके बालों में पहले के मुकाबले बहुत चमक आएगी और यह नतीजे आपको एक बार प्रयोग में ही देखने को मिलने वाले हैं।

2 बालों का झड़ना रोकने के लिए :

जब करेले के जूस को सिर में चीनी के साथ मिला कर प्रयोग किया जाता है, तो यह हेयर फॉल की समस्या से बहुत हद तक आपको राहत प्रदान कर सकता है। करेले का जूस इस तरह प्रयोग करने से यह बालों की जड़ों को ही मजबूत करता है। इसलिए इस प्रकार एक बार करेले का प्रयोग बालों के लिए जरूर करें।

3 ऑयली बालों के लिए :

अगर आपके बालों में भी अधिक तेल प्रोड्यूस होता है, तो सिर काफी चिपचिपा महसूस हो सकता है। इस मौसम में यह समस्या काफी ज्यादा इरिटेट करती है। इसलिए आपको अपने बालों में करेले का जूस निकाल कर लगा लेना है और इसके साथ ही थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर भी मिला लें।

अगर आप इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करती हैं, तो इससे आपको एक्स्ट्रा ऑयल से राहत मिल सकती है। जो कि डैंड्रफ और हेयर फॉल की भी एक बड़ी वजह होता है।

4 डैंड्रफ से राहत के लिए :

कुछ लोगों को सारा साल बालों में रूसी की समस्या रहती है। चाहे आप किसी भी प्रोडक्ट का प्रयोग क्यों न कर लें, यह समस्या आपका पीछा इतनी आसानी से नहीं छोड़ती। लेकिन करेले के पास इसका भी इलाज है।

अगर आपका सिर बहुत अधिक ड्राई और रफ है, तो आपको करेले की स्लाइस लेनी है और उसे बालों में रब करना है। इस मसाज को करने के बाद सिर में करेले का जूस लगा लें। इससे आपको डैंड्रफ से काफी हद तक राहत मिलेगी।

5 बालों को सफेद होने से बचाने के लिए :

ताजा करेले का जूस निकाल कर उसे अपने बालों पर लगा लें और अगर आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं, तो आपके बाल सफेद होने से बच सकेंगे। जिन महिलाओं के समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं, उनको भी ऐसा करने पर मदद मिल सकती है। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करने से आपके सफेद बाल बढ़ने से रुक जायेंगे।

तो इन सब लाभों को देख कर करेले को हम 5 प्रॉब्लम्स 1 सॉल्यूशन बोल सकते हैं। इसका प्रयोग आपकी सेहत, स्किन और बालों तीनों के लिए ही लाभदायक होगा।

Also Read

Also Read

Also Read

Anmolk9155

Hi friends मेरे website पर आपका स्वागत है, मेरे वेबसाइट पर motivational quiets, earning tips, and अन्य सभी रोचक ब्लॉग पोस्ट डाले जाते हैं। इससे ज्यादा category wise देखने के लिए आप पोस्ट के ऊपर जाकर मीनू पर क्लिक करके देख सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *